PM Awas Yojana 2024: पीएम योजना के तहत 3 करोड़ घर बनाने का ऐलान, नए लाभार्थी ऐसे करें आवेदन

PM Awas Yojana 2024: नमस्ते दोस्तों क्या आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इसलिए आप जानना चाहते हैं कि इस योजना में आवेदन करने के लिए हमारे पास कौन-कौन से Document होने चाहिए और किस प्रकार से ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए तो आप बिल्कुल सही Post पढ़ने के लिए आए हैं मैं इस लेख में प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें से संबंधित जानकारी काफी डिटेल में देने वाला हूं जिससे ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लोग आसानी से योजना में आवेदन कर पाएंगे। 

वैसे अगर आप भारत के रहने वाले हैं तो आपको पता ही होगा कि हमारे भारत कैसे कई राज्य हैं जहां के लोगों की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है जिसके कारण वह खुद का घर तक बनवा नहीं पा रहे हैं इसी को देखते हुए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का शुभारंभ क्या है जिसकी मदद से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आवास दिलाने का काम करता है। दोस्तों प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2015 में किया था। 

Pradhanmantri Awas Yojana के तहत नागरिकों को अपने पुराने घरों की मरम्मत और नए घर बनवाने के लिए सरकार की तरफ से राशि मुहैया कराई जाती है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को कई तरह के नाम से जाना जाता है और इसे हम लोग इंदिरा आवास के नाम से भी जानते हैं इस योजना के तहत सरकार की तरफ से 120000 रुपए समतल भूमि पर रहने वाले लोगों को दिया जाता है वहीं जो पहाड़ी इलाकों में रहते हैं उन्हें 130000 रुपए तक दिया जाता है। तो अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं तो आपको इस योजना के तहत 120000 रुपए मिलेंगे और शहरी क्षेत्र के रहने वाले हैं तो आपको 150000 रुपए मिलेंगे। 

तो अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और अपना भी पक्के मकान का घर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको https://pmayg.nic.in की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना होगा और वहां से आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे तो चलिए देखते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हमारे पास कौन-कौन से दस्तावेज होना जरूरी है इन सभी चीजों की जानकारी हम काफी डिटेल में जानते हैं।

PM Awas Yojana 2024 – प्रधानमंत्री आवास योजना 2024.

Article Name PM Awas Yojana 2024
Article Type Sarkari Yojana 
Benifits घर निर्माण के लिए 120000 रुपए आर्थिक सहायता
Age of candidate 18+
Apply ModeOnline 
Official Website https://pmayg.nic.in
Telegram Channel Join Now 
Whatsapp Channel Join Now 

पम आवास योजना 2024 का लाभ ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र दोनों तरह के लोग उठा सकते हैं और इस योजना का लाभ उठाने के लिए हमारे पास कुछ आवश्यक योग्यता भी होनी चाहिए एवं इसके साथ-साथ कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट भी होने चाहिए। इससे पहले हमने अपने Youtube Channel पर प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित एक वीडियो बनाई थी जिसमें इस योजना से संबंधित काफी डिटेल में जानकारी दिया था और हमने बताया था कि आपको पम आवास योजना अप्लाई लिंक भी दूंगा इसके साथ-साथ अगर आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत के मदद से आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आवेदन फार्म भी दूंगा। 

इस लेख में मैं आपको योजना की ऑफिशल पोर्टल का लिंक के साथ-साथ प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड भी दूंगा जिसे आप डाउनलोड करके Print करके निकाल सकते हैं और उस Form को भरकर आवश्यक दस्तावेज अटैचमेंट करके ग्राम पंचायत में Submit कर सकते हैं। तो चलिए देखते हैं पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए हमें कौन से प्रक्रियाओं को अपनाना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2024 में 3 करोड़ घर बनाने का ऐलान. 

अगर आप योजना से संबंधित जानकारी को जानना पसंद करते हैं तो आपको पता ही होगा कि हाल फिलहाल में फिर से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड नए घर बनाने के लिए स्वीकृति दे दी गई है जिसका काम अभी जारी हो चुका है। योजना का शुभारंभ 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था और इसका लक्ष्य था कि 2022 तक में भारत के हर एक निवासी के पास पक्के मकान का घर हो। लेकिन 2022 तक में भी यह लक्ष्य पूरा नहीं हुआ और इसलिए इस योजना का फिर से शुभारंभ किया गया है। 

अब जो लोग नए राशन कार्ड बनाए हैं या फिर नए राशन कार्ड धारक है और अभी तक पक्के मकान का घर नहीं बनाया है तो योजना का लाभ ऐसे लोग उठा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होगा। ‌प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड दोनों उपलब्ध हैं आप दोनों प्रक्रियाओं के जरिए इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और सरकार की तरफ से सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ. 

सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम आवास योजना के अंतर्गत क्षेत्र के हिसाब से सहायता राशि प्रदान की जाती है जिसमें शहरी क्षेत्र या फिर ग्रामीण क्षेत्र के निवासी को 120000 रुपए या फिर 250000 रुपए की सब्सिडी दी जाती है। सरकार की तरफ से मिलने वाली राशि आपके क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है सब्सिडी की तरफ से मिलने वाली राशि लाभार्थी के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं। 

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लोगों के लिए – पम आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को 120000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। सरकार की तरफ से 120000 रुपए सब्सिडी के तौर पर मिलने वाली राशि तीन किस्तों में दी जाती है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में स्वीकृति मिल जाने के बाद जब आप घर का काम शुरू करते हो तो उसे समय आपको पहले किस्त दी जाती है उसके बाद दूसरी कैसे आपके घर का लिंटर होने पर दिया जाता है और तीसरा के घर का पूर्ण लिंटर हो जाने पर दिया जाता है।
  • शौचालय निर्माण के लिए धनराशि – जब आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके होते हैं और आपका एप्लीकेशन स्वीकृत हो जाती है तब चाहे शहरी क्षेत्र के या फिर ग्रामीण क्षेत्र के लोग ही क्यों ना हो उसे शौचालय निर्माण के लिए सरकार की तरफ से ₹12000 की धनराशि दी जाती है इसकी मदद से वह अपने घर में शौचालय का निर्माण कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए – शहरी क्षेत्र के लोग जब पम आवास योजना मैं अप्लाई कर देते हैं और जब उसकी एप्लीकेशन की स्वीकृति हो जाती है तब उन्हें सरकार की तरफ से ढाई लाख रुपये दिया जाता है। सरकार की तरफ से मिलने वाली राशि शहरी क्षेत्र के लोग पक्के घर बनाने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं। ढाई लाख रुपए सरकार की तरफ से किस्तों में दी जाती है।

पम आवास योजना की विशेषताएं. 

तो चलिए अब हम देखते हैं अगर कोई लाभार्थी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान बनाते हैं या फिर इसका लाभ उठाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो इसकी विशेषताओं के बारे में हम जानते हैं। 

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको बहुत ही कम ब्याज दर पर 20 वर्षों के लिए लोन दिया जाता है. 
  • सरकार की तरफ से दी जाने वाली लोन में ब्याज दर 6.50% तक का देना होता है. 
  • वही जो वशिष्ठ समूह के लोग हैं जो कि दिव्यांग या फिर वरिष्ठ नागरिक है तो उन्हें सरकार की तरफ से बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है. 
  • जो नागरिक मैदानी इलाके में निवास करते हैं उन्हें सरकार की तरफ से 120000 रुपए तक की आर्थिक सहायता के लिए धनराशि दी जाती है वही जो पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले हैं उन्हें 130000 रुपए तक का धनराशि दिया जाता है. 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली राशि के अलावा अपने घर में शौचालय का निर्माण के लिए सरकार आपको अलग से ₹12000 की अतिरिक्त धनराशि देती है जिससे आप अपने घर में शौचालय का निर्माण कर सकते हैं. 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली राशि सरकार की तरफ से किस्तों में दी जाती है जो कि आपके बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाते हैं. 

PM Awas Yojana मैं आवेदन करने के लिए पात्रता. 

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान बनाने के लिए धनराशि प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ पात्रता होना जरूरी है बिना पात्रता पूरा किया आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

  • योजना का लाभ लेने वाला नागरिक भारत का होना चाहिए.
  • लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर होना चाहिए तभी योजना का लाभ ले पाएंगे. 
  • जो लाभार्थी हैं उसके पास पहले से पक्के मकान का घर किसी भी जगह पर नहीं होना चाहिए. 
  • लाभार्थी को पहले कभी भी किसी भी अन्य तरह का आवास से मिलने वाली सहायता प्राप्त नहीं होना चाहिए. 
  • इस योजना का लाभ सभी जाति वर्ग के लोग ले सकते हैं इनमें अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक जाति को सबसे पहले योजना का लाभ दिया जाता है. 
  • योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी का उम्र 16 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. 
  • जो लाभार्थी हैं उनकी सालाना आय ₹300000 से लेकर 6 लख रुपए से कम होना चाहिए या फिर बीच में होना चाहिए. 
  • आवेदन करता का नाम राशन कार्ड या फिर बीपीएल सूची में होना चाहिए 
  • आवेदन करता के पास पहचान के लिए वोटर आईडी कार्ड या फिर आधार कार्ड होना जरूरी है.

पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज. 

अब जो लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और वह ऊपर बताए गए सभी पात्रता को पूरी करती है तो योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा लेकिन इससे पहले आपके पास नीचे बताए गए आवश्यक दस्तावेज होना बेहद जरूरी है। 

  • आधार कार्ड. 
  • पानकार्ड. 
  • वोटर आईडी कार्ड.
  • जाति प्रमाण पत्र.
  • आयु प्रमाण पत्र. 
  • आय प्रमाण पत्र. 
  • बैंक खाता. 
  • पासपोर्ट साइज फोटो. 
  • मोबाइल नंबर. 

पम आवास योजना अप्लाई की प्रक्रिया.

तो अब अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हो और आप ग्रामीण या फिर शहरी क्षेत्र के रहने वाले हो तो आपको इसके आवेदन की प्रक्रिया पर ध्यान देना चाहिए। ग्रामीण और शहरी लोगों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अलग-अलग सरकार की तरफ से रखी गई है। जो लोग शहरी क्षेत्र में निवास करते हैं वह प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं वहीं जो ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं उन्हें ऑनलाइन आवेदन करने का कोई भी प्रावधान नहीं दिया गया है इसलिए ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ऑफलाइन प्रक्रिया को अपनाना होगा। 

नोट: ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित कोई भी आगे अपडेट आता है तो उसकी जानकारी हम अपने Whatsapp Channel और Telegram Channel की मदद से आप तक पहुंचाएंगे इसलिए जल्दी से जल्दी हमारे चैनल को ज्वाइन जरूर करें। 

पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन कैसे करें. 

तो दोस्तों हमें मालूम है कि आप में से अधिकतर लोग होंगे जो कि ग्रामीण क्षेत्र के होंगे और वह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता के लिए धनराशि प्राप्त करना चाहते हैं और वह योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं, जो लोग ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं उन लोगों के लिए अभी तक योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं रखी गई है बल्कि ऑफलाइन प्रक्रिया को अपनाते हुए योजना में आवेदन करना होगा। 

इसके लिए सबसे पहले आपको हमारे वेबसाइट की मदद से प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक मैं आपको नीचे दूंगा। फॉर्म को डाउनलोड कर लेने के बाद उसे प्रिंट करके निकाल लेना है और फॉर्म में दी गई आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा। सभी जानकारी को भरने के बाद फार्म में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज को अटैच करें उसके बाद आपको अपने ग्राम पंचायत के मुखिया या फिर वार्ड सदस्य या आवास सहायक से मिलकर योजना में आवेदन करना होगा। 

योजना में आवेदन करने के लिए आपको एक आवेदन पत्र की भी जरूरत होगी जिसे भरकर आपको पंचायत सचिव या फिर मुखिया के पास जाना होगा और उसे जमा करना होगा उसके बाद सभी दस्तावेज देने के बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी को ऑनलाइन डाटा एंट्री किया जाएगा इसके बाद भौतिक सत्यापन किया जाएगा। सभी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको आवास की स्वीकृति दे दी जाती है जिसके बाद आपका नाम लिस्ट में जोड़ दिया जाता है। तो कुछ इस प्रकार से आप ग्रामीण के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कर पाएंगे। 

Apply Form Download link – Download Here

अगर आपका किसी भी तरह का सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हो मैं आपकी सहायता जरूर करूंगा। 

पीएम आवास योजना शहरी के लिए आवेदन कैसे करें.

अगर आप शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं और आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताया गया प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन प्रक्रिया को पूरी करनी होगी। 

  • प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसके ऑफिशल पोर्टल ( https://pmayg.nic.in ) पर जाना होगा. 
  • पोर्टल के ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंच जाने के बाद आपको Citizen Assessment का एक ऑप्शन नजर आएगा इसके अंतर्गत आपको Apply Online का ऑप्शन नजर आएगा इस पर आपको क्लिक करना है.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फार्म आएगा जिसमें सभी मांगे जाने वाली आवश्यक जानकारी आपको भरना है. 
  • सभी जानकारी पढ़ने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना है उसके बाद आपको एक फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है और उसे अपने पास सुरक्षित रख लेना है. 

तो ऊपर बताया गया स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से शहरी क्षेत्र के लिए पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे. आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके पास एक फार्म दिया जाएगा इस फॉर्म की मदद से आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें पर पूरी डिटेल में आर्टिकल और इसके साथ-साथ एक वीडियो चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करके बताएं इसके अलावा हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर वीडियो के कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं। और अगर आपको किसी भी चीज को समझने में परेशानी आ रही है तो हमें पूछ सकते हैं। 

Apply Online Driect LinkClick here 
Official Website Click here 
Apply Form Download linkDownload Here
Telegram Channel Join Now 
Whatsapp Channel Join Now 

 

Calculation. 

तो हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह लेख PM Awas Yojana 2024 से संबंधित पसंद आया होगा और पम आवास योजना अप्लाई करना चाहते हैं और इसका पूरा प्रोसेस जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं मैं आपको प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने से संबंधित जितनी भी मदद हो सकती है वह सभी देने की पूरी कोशिश करूंगा। 

और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें जिससे वह लोग भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा पाए।

Leave a Comment