Sarkari Chowkidar Bharti 2024: 8वीं, 10वीं पास के लिए 172 पदों पर सरकारी चौकीदार की बंपर भर्ती

Sarkari Chowkidar Bharti 2024: क्या आपने आठवीं किया है तो आप सरकारी चौकीदार में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों हाल फिलहाल में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें आठवीं दसवीं कक्षा पास अभ्यर्थी सरकारी चौकीदार भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर पाएंगे। इस भर्ती को PSSSB के जरिए जारी किया गया है यानी कि Punjab Subordinate Services Selection Board ने सरकारी चौकीदार भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस जारी किया गया विज्ञापन के अनुसार सेवादार एवं चौकीदार में कुल 172 पदों की भर्ती निकाली गई है और इसमें महिला एवं पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती को 16 अगस्त 2024 को जारी किया गया था और इसमें आवेदन करने की तिथि 26 अगस्त 2024 तक रखी गई थी लेकिन अब इसे बढाकर 24 सितंबर 2024 कर दिया गया है तो अगर आप इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको PSSSB की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। 

दोस्तों इस लेख में मैंने Sarkari Chowkidar Bharti 2024 में आवेदन किस प्रकार से करते हैं एवं PSSSB की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया नोटिफिकेशन का पीडीएफ भी हमने आप लोगों को उपलब्ध कराई हैं जिनके माध्यम से आप जान सकते हैं कि इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए एवं कितनी फीस लगती है। तो चलिए देखते हैं इस सरकारी चौकीदार की 172 पदों की वैकेंसी को।

(PSSSB) Sarkari Chowkidar Bharti 2024 – Overview.

भर्ती का नामPunjab Subordinate Services Selection Board
पोस्ट का नामसेवादार और चौकीदार
टोटल रिक्तियां172 पदों पर
आवेदन आरंभ तिथि26 अगस्त 2024 से
वेतन₹18000
वर्ग (PSSSB) Sarkari Chowkidar Bharti 2024
आधिकारिक वेबसाइटsssb.punjab.gov.in
हमारे साथ जुड़ेJoin Now 

सरकारी चौकीदार भर्ती का नोटिफिकेशन Punjab Subordinate Services Selection Board की तरफ से जारी किया गया है जिसमें आठवीं दसवीं पास लोग सेवादार और सेवादार शाह चौकीदार पदों के लिए आवेदन कर पाएंगे। इस भर्ती का शैक्षणिक योग्यता काफी कम रखा गया है क्योंकि जो कम पढ़े लिखे लोग हैं वह इस भर्ती में आवेदन करके सरकारी नौकरी कर पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PSSSB सेवादार और चौकीदार भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथियां. Sarkari Chowkidar Bharti 2024

दोस्तों इस वैकेंसी को PSSSB के द्वारा जारी किया गया है और इसका अधिसूचना उन्होंने 16 अगस्त 2024 को ही दे दिया था और इसमें ऑनलाइन आवेदन 16 अगस्त से 24 सितंबर तक शाम 5:00 बजे तक कर सकते हैं। यानी अगर आप सरकारी चौकीदार भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको 26 अगस्त से लेकर 24 सितंबर तक के बीच में आवेदन करना होगा और इसमें आवेदन करने के बाद भुगतान भी करने होंगे और भुगतान के अंतिम तारीख 27 सितंबर 2024 रखी गई है।

सरकारी चौकीदार भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क. 

चलिए इस सरकारी चौकीदार भर्ती में आवेदन करने से पहले हम इसमें आवेदन शुल्क के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। दोस्तों इसमें जनरल वालों को ₹1000 आवेदन के लिए देना होगा और वहीं जो शारीरिक रूप से विकलांग है उन्हें इस भर्ती में आवेदन करने के लिए ₹500 देने होंगे। इसके साथ-साथ जो लोग एससी, बीसी और ईडब्ल्यूएस के अंतर्गत आते हैं उन्हें आवेदन शुल्क ₹250 देने होंगे।

सरकारी चौकीदार भर्ती में रिक्तियां.

दोस्तों अगर आप सरकारी चौकीदार भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको इसमें वैकेंसी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। इस नोटिफिकेशन के जरिए 172 पदों की वैकेंसी निकाली गई है जिसमें सेवादार और चौकीदार की भर्ती है। जिसमें सेवादार के लिए 150 रिक्तियां निकाली गई है और वही जो चौकीदार पद के लिए हैं उनके लिए 22 पद की वैकेंसी निकाली गई है। 

पद का नामपदों की संख्या
सेवादार150
चौकीदार22

सरकारी चौकीदार भर्ती में आवेदन करने के लिए योग्यता. 

इस PSSSB कि इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आठवीं पास होना चाहिए। आठवीं पास उम्मीदवार सरकारी चौकीदार भर्ती 2024 के किसी भी पद के लिए आवेदन कर पाएंगे इसके साथ-साथ इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवार का उम्र 16 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होने चाहिए। 

सरकारी चौकीदार भर्ती में चयन प्रक्रिया. 

अगर आप इस सरकारी चौकीदार भर्ती 2024 मैं सेवादार और चौकीदार पद के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो इसमें आपका सिलेक्शन लिखित परीक्षा दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के बाद किया जाएगा। यानी इस वैकेंसी में आवेदन करने के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी परीक्षा हो जाने के बाद आपका डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा यहां तक सब सही होने पर आपका फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा अगर आप फिजिकल टेस्ट में पास हो जाते हो तब आपको जॉइनिंग लेटर दे दी जाती है। 

सरकारी चौकीदार भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें. 

तो अगर आप एक आठवीं पास व्यक्ति हैं और सरकारी चौकीदार भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि PSSSB यानी की Punjab Subordinate Services Selection Board‌ मैं किस प्रकार से भर्ती के लिए आवेदन करते हैं। मैं आवेदन करने का प्रोसेस नीचे बताया है आप देख सकते हैं। 

  • सबसे पहले पंजाब के इस गवर्नमेंट वेबसाइट sssb.punjab.gov.in पर विजिट करें. 
  • वेबसाइट में पहुंच जाने के बाद आपको मेनू बार में ऑनलाइन एप्लीकेशन का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर आपको क्लिक करना है. 
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद PSSSB के द्वारा जारी किए गए सभी आवेदन करने का लिंक आ जाएगा. 
  • अब यहां पर आपको विज्ञापन संख्या 10/2024 चौकीदार और सेवादार व्यक्ति 2024 का विकल्प दिखाई देगा उसे पर आपको क्लिक करना है.
  • अब एक फॉर्म ओपन होगा जहां पर आपको सभी आवश्यक जानकारी भरनी है. 
  • स्पर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करें. 
  • इतना करने के बाद आपका एप्लीकेशन सेवादार चौकीदार भर्ती 2024 के लिए आवेदन पत्र जमा हो जाएगा अब आपको इसका प्रिंट निकाल कर रख लेना है. 

तो आप कुछ इस प्रकार से बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करके PSSSB चौकीदार सेवादार भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर पाएंगे। 

सरकारी चौकीदार भर्ती में मिलने वाली सैलरी

दोस्तों पंजाब Punjab Subordinate Services Selection Board के तहत 172 पदों पर सेवादार और चौकीदार के पदों पर भर्ती आयोजित की गई है और इस भर्ती में नौकरी मिल जाने के बाद आपको 18000 रुपए प्रतिमाह की सैलरी दी जाएगी इसके साथ-साथ अन्य सरकारी सुविधाओं का भी लाभ आपको दिया जाएगा।

Important links –

आवेदन करने की तारीख26 अगस्त 2024.
आवेदन करने की आखिरी तारीख24 सितंबर 2024.
PSSSB सेवादार चौकीदार नोटिफिकेशन पीडीएफNotification-PDF
PSSSB सेवादार चौकीदार 26.08.2024आवेदन करें.
PSSSB की आधिकारिक वेबसाइटक्लिक करें.

 

Leave a Comment

Join WhatsApp