Pashupalan Vibhag Vacancy 2024: पशुपालन विभाग में आई 2219 पदों पर भर्ती, इस तारीख से आवेदन शुरू

Pashupalan Vibhag Vacancy 2024: अगर आप पशुपालन विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो हाल फिलहाल में पशुपालन प्रबंधन संस्थान के जरिए पशुपालन विभाग भर्ती 2024 की अधिसूचना 25 सितंबर 2024 को जारी किया है। इस Pashupalan Vibhag Vacancy 2024 में टोटल 2219 पदों की भर्ती होने वाली है और इसकी आधिकारिक सूचना वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिया गया है। 

इस भर्ती में 329 पर पशु चिकित्सा के लिए है वहीं पशुधन सहायक के लिए 650 पद मौजूद है इसके साथ-साथ पशु मित्र पद के लिए 1300 पद जारी किए गए हैं। जो भी आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवार है वह भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 25 सितंबर 2024 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती में आवेदन महिला एवं पुरुष दोनों तरह के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित की गई है। 

जो भी उम्मीदवार Pashupalan Vibhag Vacancy का इंतजार कर रहे थे उन लोगों को जल्द से जल्द 10 अक्टूबर से पहले आवेदन कर देना चाहिए। इस छोटे से लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास क्या शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए एवं आयु सीमा क्या होनी चाहिए, किस प्रकार से आवेदन करना है यह सभी जानकारी काफी डिटेल में हम जानेंगे।

Pashupalan Vibhag Vacancy 2024 – Overview.

पोस्ट का नामPashupalan Vibhag Vacancy 2024 
वैकेंसी का नामPashupalan Vibhag Vacancy
Job Sectorपशु चिकित्सक, पशुधन सहायक, पशु मित्र
Total vacancy2219 Post.
आवेदक का उम्र21 से 28 वर्ष के बीच उम्र होना चाहिए
Apply Last Date10 October 2024
Salary
आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां देखें 

अब जो भी उम्मीदवार पशुपालन विभाग भर्ती 2024 का इंतजार कर रहे थे उन लोगों को इस भर्ती में आवेदन कर देना चाहिए। इस भर्ती में पशु चिकित्सा, पशुधन सहायक, पशु मित्र जैसे पदों पर भर्ती होगी और इसमें अलग-अलग आवेदन करने के लिए क्षेत्र की योग्यता भी निर्धारित की गई है। इस भर्ती से संबंधित बेसिक जानकारी आप ऊपर के टेबल में देख सकते हैं। 

Pashupalan Vibhag Vacancy 2024 Official Notification PDF.

अब जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वह इस भर्ती में 25 सितंबर 2024 से आवेदन कर सकते हैं और इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित की गई है। इस भर्ती में पशु चिकित्सा, पशुधन सहायक, पशु मित्र जैसे पदों पर भर्ती होगी। इसके अलावा इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का आयु सीमा भी अलग-अलग रखा गया है।

पशुपालन विभाग वैकेंसी 2024 में आवेदन करने वाले उम्मीदवार को आवेदन करते समय कुछ आवेदन शुल्क भी देना होगा और यह शुल्क पद के हिसाब से उम्मीदवार को देना होगा। पशुपालन विभाग भर्ती को इस बार 1300 पदों के लिए नियोजित किया गया है और इसमें कुल तीन पदों पर भर्ती होने वाली है। इस भर्ती में आवेदन करने के बाद उम्मीदवार की नियुक्ति बिना परीक्षा सीधी भर्ती की जाएगी। 

भर्ती में आवेदन कर देने के बाद उम्मीदवार को फार्म में दर्ज किए गए ईमेल आईडी पर अनुबंध पत्र भेजा जाएगा और उसे अनुबंध पत्र को ₹100 के स्टांप पेपर पर नोटरी कराकर डाक के माध्यम से आर्टिकल में दिए गए पते पर भेजना होगा। उसके बाद वेरिफिकेशन किया जाएगा और वेरिफिकेशन के बाद उम्मीदवार से इंटरव्यू लिया जाएगा और उसके बाद दस्तावेज सत्यापन के बाद नियुक्ति दे दी जाएंगी।

पशुपालन विभाग भर्ती मैं पदों से संबंधित जानकारी.

अब जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करने जा रहे हैं उनकी जानकारी के लिए बता दूं, इस भर्ती को तीन पदों के लिए आयोजित किया गया है जिसमें टोटल 13 पदों पर भर्ती की जाएगी इनमें पशु चिकित्सा के लिए 329 पद पर भर्ती होगी वहीं पशुधन सहायक के लिए 650 पदों पर भर्ती की जाएगी इसके बाद पशु मित्र वाले पद पर 1300 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस प्रकार से इस भर्ती को 2219 पदों के लिए निकाली गई है।

पशु चिकित्सक 329
पशुधन सहायक650
पशु मित्र1300
टोटल पद2219

Pashupalan Vibhag Vacancy 2024 की महत्वपूर्ण तिथियां. 

तो अगर आप पशुपालन विभाग वैकेंसी 2024 में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको इसमें जल्द से जल्द आवेदन कर देना चाहिए इस भर्ती को पशुपालन प्रबंधन संस्थान के जरिए जारी किया गया है जिसमें टोटल 2219 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन एवं आवेदन करने की तारीख 25 सितंबर 2024 है, इस तारीख से उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन कर पाएंगे।

इसके साथ-साथ इस भर्ती में उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन 10 अक्टूबर 2024 शाम के 5:30 तक कर सकते हैं वहीं इसमें जो ऑनलाइन परीक्षा शुल्क लेने का समय सीमा है वह 10 अक्टूबर 2024 को शाम के 5:30 तक है। तो अगर आप पशुपालन विभाग में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द 10 अक्टूबर 2024 के शाम के 5:30 से पहले आवेदन कर देना चाहिए। ‌ इस भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां की जानकारी निम्नलिखित हैं। 

आवेदन शुरू होने की तिथि25 सितंबर 2024
आवेदन की आखिरी तिथि10 अक्टूबर 2024 शाम के 5:30 तक
आवेदन शुल्क जमा करने का तिथि10 अक्टूबर 2024 शाम के 5:30 तक

पशुपालन विभाग वैकेंसी 2024 के लिए योग्यता. 

दोस्तों पशुपालन विभाग में मिलने वाली नौकरी काफी अच्छी नौकरी होती है और इसे करना काफी लोगों को पसंद होता है और ऐसे में पशुपालन विभाग की किसी भी भर्ती का अगर आप इंतजार कर रहे हैं तो आपको इस भर्ती में जरूर से आवेदन करना चाहिए। इस भर्ती को तीन पदों के लिए आयोजित की गई हैं और इन तीनों पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई हैं। 

  • पशु चिकित्सक – इसमें जो उम्मीदवार पशु चिकित्सक के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह पशु विज्ञान और पशुपालन में स्नातक या पशु विवकत्सा विज्ञान में स्नातक स्कोर या पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन में स्नातक होना चाहिए।
  • पशुधन सहायक – जो उम्मीदवार पशुधन सहायक में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें मान्यता प्राप्त संस्था से पशुपालन विभाग में 2 वर्षों का डिप्लोमा होना जरूरी है।
  • पशु मित्र – अब जो उम्मीदवार पशु मित्र के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें कौशल प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त होना चाहिए या इसके अलावा पशु मित्र या गोवंश मित्र, पशु स्वास्थ्य कार्यकर्ता या फिर अन्य समक्ष में 3 महीने का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र होना चाहिए।

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 में शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी के लिए आप इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं जिसका लिंक आपको आर्टिकल के अंत में मिल जाएगा।

Pashupalan Vibhag Vacancy 2024 के लिए आयु सीमा. 

अब जो भी उम्मीदवार पशुपालन विभाग भर्ती 2024 में आवेदन करना चाहते हैं उनकी जानकारी के लिए बता दो आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का जो न्यूनतम और अधिकतम उम्र है वह पदों के अनुसार निर्धारित की गई है। 

  • पशु चिकित्सक – इस पोस्ट में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम आयु 25 वर्ष होना चाहिए और अधिकतम आयु 65 वर्ष तक के बीच होना चाहिए। 
  • पशुधन सहायक – इस पोस्ट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का न्यूनतम उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 45 वर्ष होनी चाहिए। 
  • पशु मित्र व अन्य समकक्ष – इस पोस्ट में आवेदन करने वाले उम्मीदवार का न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

तो अगर आप इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस भर्ती के जरिए जारी किए गए तीनों पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा की जानकारी ऊपर देख सकते हैं।

Pashupalan Vibhag Vacancy 2024 मैं लगने वाले आवेदन शुल्क. 

तो जैसा कि आपको पता है कि पशुपालन विभाग वैकेंसी 2024 के मुताबिक इसमें टोटल तीन पदों के लिए भर्ती की जाएगी। इसमें अलग-अलग पदों के हिसाब से अलग-अलग आवेदन शुल्क लिए जाएंगे। इसमें जाति वर्गों के लिए किसी भी तरह की भिन्नता नहीं अपनाई गई है जितने भी जाति वर्ग के लोग हैं उन सभी को निर्धारित आवेदन शुल्क देना होगा।

  • पशु चिकित्सक – जो उम्मीदवार पशु चिकित्सा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें ₹900 का आवेदन शुल्क देना होगा चाहे वह किसी भी वर्ग से क्यों ना हो। 
  • पशुधन सहायक – अब जो उम्मीदवार पशुधन सहायक पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें 850 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा. सभी जाति वर्ग के लिए यही शुल्क लगेंगे। 
  • पशु मित्र व अन्य समकक्ष – इस पद के लिए आवेदन करने जा रहे हैं उम्मीदवार को 750 रुपए का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। ‌

दोस्तों इस भर्ती के किसी भी पोस्ट में आवेदन करने वाले उम्मीदवार को आधिकारिक नोटिफिकेशन में निर्धारित की गई आवेदन शुल्क को ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा।

Pashupalan Vibhag Vacancy 2024 मैं चयन प्रक्रिया. 

दोस्तों इस भर्ती में आवेदन करने के बाद उम्मीदवार का आवेदन पत्र की जांच की जाएगी उसके बाद उम्मीदवार के ईमेल पते पर एक अनुबंध पत्र भेजा जाएगा और उसे अनुबंध पत्र को ₹100 के स्टांप पेपर पर नोटरी लगाकर डाक विभाग के माध्यम से पशुपालन विभाग वैकेंसी 2024 के पत्ते पर भेजना होगा। नीचे दिए गए एड्रेस के माध्यम से आप पाते को भेज सकते हैं। 

उसके बाद अभ्यर्थी के द्वारा जमा किए गए आवेदन पत्र की जांच की जाएगी उसके बाद ईमेल के माध्यम से उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा इंटरव्यू सफल हो जाने के बाद अभ्यर्थी से कार्यशैली व रिपोर्टिंग एवं आवश्यक जानकारी से संबंधित दिवसीय से प्रशिक्षण लिया जाएगा। उसके बाद अभ्यर्थी को नियुक्ति दे दी जाएगी। 

Address, (पशुपालन भिन, बंगला नं- 2, श्री रामपुरा कॉलोनी, वसविल लाइन्स,जयपुर-302006)

Pashupalan Vibhag Vacancy 2024 मैं आवेदन कैसे करें. 

तो अगर आप पशुपालन विभाग वैकेंसी 2024 में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को नीचे दिए गए अप्लाई ऑनलाइन वाले बटन पर क्लिक करना है. 
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगी. 
  • उसे आवेदन फार्म में मांगी जा रही सभी आवश्यक जानकारी को भरें. 
  • सभी जानकारी को भर देने के बाद मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ध्यान पूर्वक भरें. 
  • अब उसे आवेदन फार्म के साथ उम्मीदवार को आवश्यक दस्तावेज अटैक करनी है, इसके लिए उम्मीदवार को अपलोड वाले अपसन पर क्लिक करके सभी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना है.
  • सभी चीजों को भर देने के बाद उम्मीदवार को क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग के माध्यम से निर्धारित आवेदन शुल्क को भुगतान करना है. 
  • आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आवेदन पत्र का छाया प्रति प्रिंट आउट करके निकल ले.

ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करके उम्मीदवार आसानी से पशुपालन विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक्स –

आधिकारिक नोटिफिकेशन – Click Here

ऑनलाइन आवेदन लिंक – Click Here 

आधिकारिक वेबसाइट – Click Here 

RRC Railway Apprentice Vacancy 2024: 5066 पदों पर 10वीं पास के लिए रेलवे में वैकेंसी, आवेदन इस तारीख से होगा शुरू

Canara Bank Apprentices Vacancy 2024: दसवीं पास वालों के लिए केनरा बैंक में 3000 पदों पर भर्ती, इस प्रकार से कर पाएंगे उम्मीदवार आवेदन

Leave a Comment