Railway Technician Vacancy 2024: 10वीं पास के लिए रेलवे में 14298 पदों की भर्ती आई, इस तारीख से पहले करें आवेदन

Railway Technician Vacancy 2024: क्या क्या आपने दसवीं कक्षा पास कर लिया है और आप रेलवे में सरकारी नौकरी करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए काफी अच्छा मौका है क्योंकि हाल ही में भारतीय रेलवे द्वारा टेक्नीशियन भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। भारतीय रेलवे की तरफ से टेक्नीशियन भर्ती 2024 की आधिकारिक नोटिफिकेशन 27 सितंबर 2024 को जारी कर दिया था। 

इस बार भारतीय रेलवे के इस भर्ती में टेक्नीशियन पदों की भर्ती होगी जिसमें अब पदों की संख्या बढाकर 14298 कर दिया गया है। इस भारती का संशोधन किया गया है जिसके बाद 5154 पदों की फिर से बढ़ोतरी की गई है अब इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए पोर्टल भी ओपन कर दिया गया है जिससे अभ्यर्थी आसानी से समय से पहले आवेदन कर पाएंगे। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन माध्यम अपनाना होगा। 

RRB Railway Vacancy 2024 से संबंधित जितनी भी महत्वपूर्ण जानकारी है या फिर ऑनलाइन फॉर्म से संबंधित जानकारियां वह सभी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी। जो उम्मीदवार आरआरबी रेलवे टेक्नीशियन भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वह लोग 2 अक्टूबर 2024 से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे और इसमें आवेदन करने की आखिरी तिथि 16 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित की गई है।

Contents hide

Railway Technician Vacancy 2024 – Overview.

पोस्ट का नामRailway Technician Vacancy 2024 
वैकेंसी का नामRailway Technician Vacancy 2024
Job SectorTechnician ( Grade 1 Singnal or Grade 3
Total vacancy14298 Post.
आवेदक का उम्र18 से 30 वर्ष के बीच उम्र होना चाहिए
Apply Last Date16 October 2024
Salary19,000
आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां देखें 

जो भी उम्मीदवार भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड के तहत रेलवे में नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं उन लोगों के लिए काफी अच्छी खबर है क्योंकि हाल फिलहाल में रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन 28 सितंबर 2024 को जारी कर दिया गया था। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वह 2 अक्टूबर से आवेदन कर पाएंगे। 

इस भर्ती से पहले रेलवे में रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के लिए 5696 पदों की रिक्तियां निकाली गई थी और अब इसे बढ़ाकर रेलवे टेक्नीशियन भर्ती में 14298 पदों पर कर दिया गया है और यह उम्मीदवारों के लिए काफी शानदार मौका है। अब जो उम्मीदवार 10वीं कक्षा या फिर आईटीआई कर चुके हैं वह रेलवे भर्ती बोर्ड की इस वैकेंसी में आसानी से आवेदन करके भारतीय रेलवे में नौकरी पा सकते हैं। 

Railway Technician Vacancy 2024 Official Notification PDF.

वैसे आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक रेलवे भर्ती बोर्ड की इस वैकेंसी में वह सभी अभ्यर्थी आवेदन कर पाएंगे जिन्होंने दसवीं कक्षा पास कर चुका है या फिर आईटीआई कंप्लीट कर चुका है। RRB Railway Technician Vacancy 2024 के इस भर्ती में अबकी बार पदों की संख्या बना दी गई है और यह उम्मीदवारों के लिए काफी अच्छी खबर है इससे पहले जो अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं उन्हें आवेदन करने की फिर से आवश्यकता नहीं है।

इससे पहले भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा वैकेंसी निकाली गई थी और उसमें जो भी उम्मीदवार आवेदन नहीं कर पाए थे वह सभी उम्मीदवार 16 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म को जमा कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास दसवीं कक्षा पास होने के साथ-साथ आईटीआई का होना जरूरी है। ‌चलिए देखते हैं इस भर्ती से संबंधित अन्य जानकारी को।

RRB Railway Technician Vacancy 2024 की महत्वपूर्ण तिथियां.

दोस्तों रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा इस बार एक बार फिर से रेलवे टेक्नीशियन की भर्ती निकाली गई है और इनका जो विज्ञापन है वह जारी कर दिया गया है। भारतीय रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 2024 की आधिकारिक नोटिफिकेशन पोर्टल के माध्यम से 2 अक्टूबर 2024 को जारी किया जाएगा। इस भारती का जो आधिकारिक नोटिफिकेशन था वह एक बार फिर से 27 सितंबर 2024 को जारी किया गया था और इसमें आवेदन करने की आखिरी तिथि 16 अक्टूबर 2024 रखी गई है। 

इस भर्ती में आवेदन करने के बाद उम्मीदवार से परीक्षा अक्टूबर और दिसंबर महीने के बीच में ली जाएगी इसलिए अगर आप इस भर्ती में आवेदन करने जा रहे हैं तो सुनिश्चित कर लें कि आपने इससे पहले इस भर्ती से संबंधित तैयारी कर लिया हो। इस बढ़ते से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तिथियां को आप नीचे के टेबल में देख सकते हैं।

नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख27 सितंबर 2024
आवेदन तिथि शुरू होने की तारीख2 अक्टूबर 2024
आवेदन करने की आखिरी तारीख16 अक्टूबर 2024
आवेदन फीस भुगतान करने की तारीख16 अक्टूबर 2024
परीक्षा की तारीखअक्टूबर और दिसंबर महीने में

RRB Railway Technician Vacancy 2024 मैं पदों से संबंधित जानकारी. 

दोस्तों इससे पहले भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड के जरिए रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के लिए 5696 पदों पर बंपर भर्ती लाई थी लेकिन एक बार फिर से रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया गया है और इस बार 14298 पदों पर भारती का ऐलान किया गया है। अब इस भर्ती में जाति सैनी के हिसाब से क्रांतिकारी को डिवाइड किया गया है जिसकी जानकारी आप निम्नलिखित में देख सकते हैं। 

इसके साथ-साथ रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 2024 में कल तीन पदों के लिए भर्ती आयोजित की गई है जिनमें टेक्नीशियन ( ग्रेड 1 सिग्नल), टेक्नीशियन ग्रेड 3 Workshop, टेक्नीशियन ग्रेड 3 के लिए अलग-अलग पदों पर भारती को आयोजित की गई है जिनकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं। 

टेक्नीशियन ( ग्रेड 1 सिग्नल) 1092
टेक्नीशियन ग्रेड 3 Workshop5154
टेक्नीशियन ग्रेड 38052
टोटल पदों की संख्या14298

Railway Technician Vacancy 2024 के लिए योग्यता. 

दोस्तों इस बार एक बार फिर से भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन पदों की भर्ती आयोजित की गई है जिसमें कम से कम दसवीं पास होने के साथ-साथ NCTVT/SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई का कोर्स किया होना चाहिए. ऐसे शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन की पदों पर भारती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

RRB Technician Grade 1 Singnal के लिए योग्यता.

  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से या फिर संस्था से बौद्ध की इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर विज्ञान या फिर सूचना प्रयोग की में विज्ञान में स्नातक होना चाहिए। 
  • इसके अलावा मान्यता प्राप्त संस्था से भौतिक इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी से B.SC स्नातक होना चाहिए।
  • और बहुत की इलेक्ट्रॉनिक्स सूचना प्रौद्योगिकी कंप्यूटर विज्ञान या फिर इंक्रीमेंटेशन में तीन वर्षों का इंजीनियरिंग डिप्लोमा किया होना चाहिए।

Railway Technician Vacancy 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज. 

तो दोस्तों अगर आपने दसवीं कक्षा पास कर लिया है और रेलवे की टेक्नीशियन भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो इसमें आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा जिसमें आपको निम्नलिखित प्रकार के आवश्यक दस्तावेज लगेंगे। 

  • दसवीं का मार्कशीट. 
  • 12वीं का मार्कशीट. 
  • आईटीआई सर्टिफिकेट. 
  • डिप्लोमा. 
  • जाति प्रमाण पत्र. 
  • मोबाइल नंबर. 
  • पासपोर्ट साइज फोटो. 
  • ईमेल आईडी. 
  • हस्ताक्षर. 

यह ऊपर बताया गया दस्तावेज अगर आपके पास है तो आप इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन बिल्कुल आसान प्रक्रियाओं से कर सकते हैं। 

Railway Technician Vacancy 2024 के लिए उम्र सीमा.

अब जो भी उम्मीदवार रेलवे की टेक्नीशियन भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने से पहले उनकी जानकारी के लिए बता दूं, इस भर्ती में आवेदन करने के लिए कुछ आयु सीमा निर्धारित की गई है इसमें न्यूनतम आयु 18 वर्ष सामान्य पदों के लिए रखी गई है वहीं टेक्नीशियन ग्रेड 3 के लिए 33 वर्ष रखी गई है और टेक्नीशियन ग्रेड वन सिग्नल के लिए 36 वर्ष निर्धारित की गई है। 

इसमें अभ्यर्थी का उम्र की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी और वही जो आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवार होंगे उन्हें सरकारी नियमों के अनुसार उम्र सीमा पर छूट भी प्रदान की जाएगीयानी रेलवे टेक्नीशियन भर्ती की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष होना चाहिए। 

Railway Technician Vacancy 2024 की परीक्षा पैटर्न. 

तो जैसा की रेलवे टेक्नीशियन की इस भारती को तीन पदों के लिए ग्रेड के हिसाब से आयोजित की गई है और इसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं। भारती में आवेदन करने के बाद उम्मीदवार से परीक्षा ऑनलाइन तरीके से लिया जाएगा इसमें अगर उम्मीदवार गलत उत्तर देता है तो इस स्थिति में अंको की नेगेटिव मार्किंग किया जाएगा। 

अब परीक्षा पत्र को भरने के लिए उम्मीदवार के पास 90 मिनट का समय दिया जाएगा इसमें टेक्नीशियन ग्रेड 3 और ग्रेड वन के लिए दोनों पेपर में 100 अंकों का प्रश्न दिया रहेगा और प्रत्येक प्रश्न के लिए एक-एक अंक निर्धारित किया जाएगा। इस भर्ती में ग्रेड के हिसाब से प्रश्नों की संख्या और उनसे संबंधित जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

Technician Grade 1 Question Pattern.

सामान्य बुद्धि और तर्क से15 प्रश्न
सामान्य जागरूकता से10 प्रश्न
अनुप्रयोग और कंप्यूटर की मूल बातें से20 प्रश्न
मूल विज्ञान और इंजीनियरिंग35 प्रश्न
गणित से20 प्रश्न 
टोटल100 प्रश्न

Technician Grade 3 Question Pattern.

सामान्य बुद्धि और तर्क से 25 प्रश्न
सामान्य विज्ञान से40 प्रश्न
सामान्य जागरूकता से10 प्रश्न
गणित से25 प्रश्न
कुल प्रश्नों की संख्या100 प्रश्न

Railway Technician Vacancy 2024 मैं चयन प्रक्रिया.

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 2024 में आवेदन करने के बाद उम्मीदवार का चयन पहले ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा लिया जाएगा उसके बाद लिखित परीक्षा लिया जाएगा फिर दस्तावेज सत्यापन के बाद चिकित्सा परीक्षण किया जाएगा और उसके बाद नियुक्ति दे दी जाएगी। 

Railway Technician Vacancy 2024 मैं आवेदन कैसे करें. 

दोस्तों रेलवे भर्ती टेक्नीशियन में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा जिनकी जानकारी मैं नीचे स्टेप बाय स्टेप दिया है। 

  • सबसे पहले आपको आरआरबी के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है. 
  • उसके बाद आपको होम पेज में Apply बटन पर क्लिक करना है और उसके बाद Create An Account अकाउंट पर क्लिक करना है.
  • इससे पहले अगर अपने पोर्टल पर अकाउंट बना लिए हैं तो स्किप करें. 
  • अकाउंट ना बनाने की स्थिति में आपको फिर से पंजीकरण करना होगा.
  • अब आपके सामने एक ,,OK,, कप ऑफ़ विंडो ओपन होगा उसे पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके सामने फॉर्म आ जाएगा, स्पर्म में मांगी जा रही जानकारी को दर्ज करें और ओटीपी वेरीफिकेशन के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें. 
  • इसके बाद आपको Already Have An Account पर क्लिक करना है और उसके बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर, और पासवर्ड डालकर कैप्चा कोड एंटर करना है और लोगों वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने रेलवे टेक्नीशियन भर्ती का आवेदन फॉर्म आ जाएगा. 
  • इस फॉर्म में मांगी जा रही शैक्षणिक योग्यता और व्यक्तिगत जानकारी से संबंधित जानकारी को भरें. 
  • पद के अनुसार जितने भी आवश्यक दस्तावेज मांगी जा रही हैं उन सभी को स्कैन करके अपलोड करें. 
  • उसके बाद पासवर्ड साइज फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें.
  • अब आपको सबमिट कर देना है सबमिट करने के बाद फार्म का प्रिंट आउट निकालना आपको भविष्य में काम आएगा. 

तो ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से रेलवे टेक्नीशियन वैकेंसी 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

महत्वपूर्ण लिंक –

आधिकारिक नोटिफिकेशन – Click Here

आवेदन लिंक – Click Here

आधिकारिक वेबसाइट – Click here

Railway Technician Vacancy 2024 – FAQ.

रेलवे टेक्नीशियन के लिए योग्यता क्या है ?

आप जो उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की इस भर्ती में आवेदन करने जा रहे हैं उनका न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं कक्षा पास होनी चाहिए इसके साथ-साथ किसी भी ट्रेड में डिग्री डिप्लोमा होना जरूरी है।

आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती 2024 में आवेदन करने की आखिरी तिथि क्या है ?

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती 2024 में आवेदन शुरू होने की तारीख 2 अक्टूबर 2024 है और इसमें उम्मीदवार 16 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

Leave a Comment