Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024: 10वीं पास के लिए बिजली विभाग में 1416 पदों पर भर्ती जारी, ऐसे करें आवेदन

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024: अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और बिजली विभाग में नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर है क्योंकि हाल ही में बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के द्वारा एक नई वैकेंसी निकाली गई है जिनमें बंपर पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती को टोटल 4016 पदों पर आयोजित की गई है जिसकी आधिकारिक सूचना 24 सितंबर 2024 को जारी कर दिया गया था। 

अब जो भी उम्मीदवार बिजली विभाग में नौकरी करना चाहते हैं और वह बिहार राज्य के रहने वाले हैं तो वह इस बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी यानी की BSPHCL Vacancy 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में बिहार के महिला एवं पुरुष अभ्यर्थी दोनों आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में आवेदन करने की प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2024 से शुरू हो चुकी है और अगर आप इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन मोड अपनाना होगा।

जो भी उम्मीदवार बिजली विभाग में नौकरी करना चाहते हैं वह बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के इस वैकेंसी में अपनी योग्यता के अनुसार Bihar State Power holding company के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस छोटे से आर्टिकल में बिहार बिजली विभाग वैकेंसी 2024 से संबंधित सभी जानकारी को मैंने कर किया है इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 – Overview.

पोस्ट का नामBihar Bijli Vibhag Vacancy 2024
वैकेंसी का नामBihar State Power Holding Company Limited
Job SectorElectrician 
Total vacancy1416 Post.
आवेदक का उम्र21 से 37 वर्ष के बीच उम्र होना चाहिए
Apply Last Date15 October 2024
SalaryRs.19,900- 1,77,500/-
आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां देखें 

दोस्तों इस बिजली विभाग भर्ती को बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के द्वारा जारी किया गया है जिसमें कई अलग-अलग पदों के लिए भर्ती निकाली गई है जिसमें सहायक कार्यपालक अभियंता, कनीय विद्युत अभियंता के साथ-साथ पत्राचार लिपिक, कनीय लेखा लिपिक एवं टेक्निशियन ग्रेड 3 के साथ-साथ अलग-अलग पदों पर भर्तियां आयोजित की गई हैं। 

बिहार बिजली विभाग भर्ती 2024 में उम्मीदवार आवेदन 15 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। अगर आपने दसवीं कक्षा पास कर लिया है और बिजली विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए काफी अच्छा मौका है क्योंकि बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड की इस भर्ती में दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन आसानी से कर सकते हैं। 

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 Official Notification PDF.

बिहार बिजली विभाग भर्ती 2024 कि इस भर्ती में अलग-अलग पदों के लिए रिक्तियां जारी की गई है जिनमें टोटल व्यक्तियों की संख्या 4016 है। इस भर्ती में अलग-अलग पोस्ट के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में Assistant Executive Engineer, juniors Assistant Clerk, Technician Grade 3, junior Electrical Engineer, Correspondence Clerk -a store assistant के लिए योग्य उम्मीदवार आवेदन 15 अक्टूबर 2024 तक कर सकते हैं।

जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास काम से कम दसवीं पास शैक्षणिक योग्यता होना जरूरी है। इस भर्ती में आवेदन करने के बाद उम्मीदवार से लिखित परीक्षा ली जाएगी। सभी चरणों को अच्छी तरह से पास करने के बाद उम्मीदवार का चयन होगा जिसके बाद पद के अनुसार उम्मीदवार को 19900 से लेकर 177500 रुपए तक की सैलरी दी जाएगी। 

ऐसे ही अगर आप बिहार राज्य से संबंधित या फिर वर्तमान समय में चल रही भर्ती एवं स्कॉलरशिप की जानकारी सबसे पहले जानना चाहते हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं इसके अलावा हमारा टेलीग्राम चैनल भी है आप उसे भी ज्वाइन कर सकते हैं। तो चलिए देखते हैं Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 से संबंधित जानकारी को।

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 मैं पदों से संबंधित जानकारी. 

दोस्तों जैसा कि मैं आपको बताया कि इस भर्ती को बिहार राज्य में बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के द्वारा जारी किया गया है जिसमें टोटल 4016 पदों पर भर्ती की जाएगी और इसमें अलग-अलग पदों के लिए भर्ती की जाएगी। इस भर्ती में अस्सिटेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, पत्राचार क्लर्क स्टोर्स, असिस्टेंट जूनियर अकाउंट क्लर्क, जूनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के साथ-साथ टेक्निशियन ग्रेड 3 सहित अन्य भर्तीयां भी शामिल है।

इस वैकेंसी से संबंधित और पदों से संबंधित विस्तृत जानकारी आप नीचे के टेबल में देख सकते हैं। 

Assistant Executive Engineer86 Post 
junior Electrical Engineer113 Post 
Correspondence Clerk806 Post
Store Assistant 115 Post
juniors Assistant Clerk740 Post
Technician Grade 32156 Post
Total 4016 Post

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 की महत्वपूर्ण तिथियां. 

दोस्तों बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के द्वारा इस भर्ती का जो आधिकारिक नोटिफिकेशन था वह 24 सितंबर 2024 को अपने वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिया गया था। बिहार बिजली विभाग भर्ती 2024 में आवेदन करने की प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2024 से शुरू हो चुकी है और जो भी इच्छुक उम्मीदवार हैं वह अपने योग्यता अनुसार बिहार स्टेट पावर हाउस कंपनी की इस भर्ती में अलग-अलग पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें उम्मीदवार 15 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन शुरू होने की तिथि1 अक्टूबर 2024
आवेदन की आखिरी तिथि15 अक्टूबर 2024
परीक्षा की तिथिनवंबर और दिसंबर में

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 के लिए योग्यता. 

तो अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले हैं और बिहार में आप बिजली विभाग वैकेंसी का इंतजार कर रहे थे तो इस बार आपको बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड की इस भर्ती में जरूर से आवेदन कर देना चाहिए। इसमें आवेदन के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास रखी गई है इसके अलावा अभ्यर्थी के पास संबंधित क्षेत्र में आईटीआई डिप्लोमा होना भी जरूरी है। 

इस भर्ती में पद के अनुसार अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखी गई है जिनकी जानकारी आप निम्नलिखित टेबल में देख सकते हैं। 

Assistant Executive Engineerb.tech और गेट स्कोर
junior Electrical Engineerइंजीनियरिंग के साथ डिप्लोमा
Correspondence Clerkग्रेजुएशन पास
Store Assistant ग्रेजुएशन पास 
juniors Assistant Clerkवाणिज्य में ग्रेजुएट 
Technician Grade 3दसवीं पास के साथ आईटीआई+डिप्लोमा

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज. 

अब जो भी उम्मीदवार बिजली विभाग के इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा जिनके लिए उन्हें निम्नलिखित बताए गए दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी। 

  • दसवीं कक्षा का मार्कशीट. 
  • 12वीं कक्षा का मार्कशीट. 
  • ग्रेजुएशन पास का मार्कशीट. 
  • पद के अनुसार डिप्लोमा या डिग्री. 
  • जाति प्रमाण पत्र. 
  • आधार कार्ड. 
  • मोबाइल नंबर. 
  • पासपोर्ट साइज फोटो. 
  • ईमेल आईडी. 
  • हस्ताक्षर. 

ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज अगर उम्मीदवार के पास है तो वह आसानी से बिहार बिजली विभाग की इस भर्ती में आवेदन कर पाएंगे। 

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 के लिए आयु सीमा. 

तो जैसा कि आपको पता है कि बिहार बिजली विभाग के इस वैकेंसी में अलग-अलग पदों के लिए भर्तीय निकल गई है और टोटल भर्तीयों की संख्या इसमें 4016 है। बिजली विभाग के इस भर्ती में टेक्नीशियन ग्रेड थर्ड एवं जूनियर इंजीनियर पद के लिए जो न्युनतम आयु सीमा है वह 18 वर्ष रखी गई है और अधिकतम 37 वर्ष रखी गई है। अब वही अन्य पदों के लिए इसमें जो न्यूनतम आयु सीमा है वह 21 वर्ष रखी गई है और अधिकतम 37 वर्ष रखी गई है। 

बिजली विभाग इस भर्ती में आवेदन करने की तारीख से उम्मीदवार का उम्र की गणना की जाएगी। इसके साथ-साथ जो आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवार होंगे उन्हें सरकारी नियम के अनुसार आयु सीमा पर विशेष तौर पर छूट भी प्रदान की जाएगी। 

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 के लिए आवेदन शुल्क. 

दोस्तों अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं तो बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी की इस वैकेंसी में आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में अलग-अलग पदों के लिए लड़कियां जारी की गई है। जिसमें अगर जनरल ओबीसी या ईडब्ल्यूएस श्रेणियां से आते हैं तो आपको ₹1500 आवेदन शुल्क लगेंगे वहीं अगर आप अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति और अन्य किसी भी श्रेणी के महिला उम्मीदवार हो उन्हें 375 रुपए का आवेदन शुल्क लगेगा।

General/EBC/BC₹1500
SC/ST/PWD/Female ₹375

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 मैं चयन प्रक्रिया. 

तो अगर आप बिहार बिजली विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने जा रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि इसमें उम्मीदवार का चयन किस प्रकार से होगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं, एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी और इसमें लिखित परीक्षा उम्मीदवार से ली जाएगी उसके बाद दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा और अंत में चिकित्सा परीक्षण के आधार पर उन्हें नियुक्ति दे दी जाएगी। 

  • लिखित परीक्षा. 
  • दस्तावेज सत्यापन. 
  • मेडिकल टेस्ट. 

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 मैं मिलने वाली सैलरी. 

इस भर्ती को अलग-अलग पदों के लिए आयोजित की गई है और अलग-अलग पदों का अलग-अलग सैलरी भी निर्धारित किया गया है। इसमें अगर बात करें तो अलग-अलग पे लेवल के अनुसार उम्मीदवार को न्यूनतम 19900 से लेकर 177500 तक का मासिक वेतन दिया जाएगा। अन्य पदों से संबंधित और सैलरी से संबंधित जानकारी आप नीचे टेबल में देख सकते हैं।

Assistant Executive Engineer₹19,900 – ₹63,200
junior Electrical Engineer₹25,300 – ₹81,100
Correspondence Clerk₹25,300 – ₹81,100
Store Assistant ₹25,300 – ₹81,100
juniors Assistant Clerk₹36,600 – ₹1,16,600
Technician Grade 3₹56,100 – ₹1,77,500

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 मैं आवेदन कैसे करें. 

तो अगर आप बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी की इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और बिजली विभाग में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन माध्यम से नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करते हुए आवेदन करना होगा। 

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले नीचे दिए गए अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें. 
  • अब वेबसाइट के होम पेज में टू रजिस्टर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन करना है रजिस्ट्रेशन फार्म में मांगी जा रही जानकारी को दर्ज करके ओटीपी वेरीफिकेशन करें और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें. 
  • उसके बाद फिर से होम पेज में आना है और ऑलरेडी रजिस्टर टू लोगों वाले विकल्प पर क्लिक करना है. 
  • अब आपको जिस पद के लिए आवेदन करना है उसे सेलेक्ट करें उसके बाद आवेदन पत्र में मांगी जा रही व्यक्तिगत जानकारी और शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी को दर्ज करें. 
  • अब आपको पद के अनुसार जितने भी आवश्यक दस्तावेज मांगे जा रहे हैं उन सभी को स्कैन करके अपलोड करें. 
  • उसके बाद पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड करें. 
  • अब अंत में सभी चीजों की एक बार फिर से समीक्षा कर लें उसके बाद पद के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक करें. 
  • अब आपको आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल करके सुरक्षित रख लेना है. 

ऊपर पता है की प्रक्रिया को फॉलो करते हुए आप बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी भर्ती 2024 के लिए घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। 

उपयोगी लिंक – 

आधिकारिक नोटिफिकेशन – Click Here

आवेदन लिंक – Click Here

आधिकारिक वेबसाइट – Click Here

Bihar Bijli Vibhag Vacancy 2024 – FAQ.

बिजली विभाग भर्ती में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होना चाहिए ?

अगर आप बिहार स्टेट पावर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड में बिजली विभाग की भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो इसमें आपका न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होनी चाहिए इसके साथ-साथ ग्रेजुएशन पास भी होना जरूरी है। 

बिजली विभाग भर्ती में आवेदन करने की आखिरी तिथि क्या है ?

बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के द्वारा भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया गया था और इसमें आवेदन करने की तिथि 1 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है और इसमें आवेदन की आखिरी तिथि 15 अक्टूबर 2024 रखी गई है। ‌

Leave a Comment